Skip to main content

Rhinoceros‬, ‪white rhinoceros‬‬



नई दिल्ली :  
दुनिया के आखिरी बचे उतरी सफेद नर गैंडे 'सुडान' की मौत हो गई है। राइटर्स की खबर के मुताबिक इस गैंडे की मौत सोमवार (19 मार्च) को केन्या में हुई है।
इस गैंडे की देखभाल केन्या में वन्यजीवों की रक्षा करने वाली एक संस्था कर रही थी। इस गैंडे की उम्र 45 वर्ष की थी। उसके पैर में संक्रमण हो गया था, जिसके चलते काफी समय से उसका इलाज किया जा रहा था।
ओआई पेजेटा अभ्‍यारण ने अपने एक बयान में कहा है, 'सोमवार को 45 वर्ष के गैंडा सूडान को दया मृत्‍यु दे दी गई। यह फैसला वन्‍य जीव अधिकारियों से सलाह मशविरा के बाद लिया गया। दरअसल सूडान उम्र के अंतिम पड़ाव पर वह कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य जटिलताओं से पीडि़त था। वह मांस पेशियों, हड्डियों और त्‍वचा में गहरे घाव से पीडि़त था। उसके दाहिने पैर में गहरे जख्म हो गए थे। बयान में कहा गया है कि सूडान की हालत इतनी खराब हो गई थी कि उसने फरवरी के आखिरी दो हफ्ते और मार्च के शुरुआत लेटे-लेटे ही बिता दी।'
कौन था सूडान?
सूडान दुनिया का आखिरी सफेद नर गैंडा था, जो केन्या के ओआई पेजेटा अभ्यारण्य में रह रहा था। गैंडों की सींग की बढ़ती मांग के बाद दुनिया से गैंडों की प्रजाति धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। लिहाजा सूडान को केन्या के ओआई पेजेटा अभ्यारण्य में खूब ख्याल के साथ रखा जाता था। बताया जाता है कि सूडान को सिक्योरिटी भी दी जाती थी और उसके साथ हमेशा गनमैन भी तैनात रहते थे। सूडान के अलावा बची हुई दो मादा गैंडों को भी खूब सिक्योरिटी के साथ रखा जाता है।

Comments

Popular posts from this blog